Yamaha RX100 की आवाज़ सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते है। 1985 में भारत आई यह बाइक सिर्फ एक बाइक नहीं, बल्कि एक जुनून, एक स्टेटस सिंबल और युवाओं की आज़ादी का प्रतीक बन गई। आज भी, 1996 में बंद होने के बावजूद, RX100 भारतीय बाइकिंग कल्चर का एक अहम हिस्सा बनी हुई है। तो चलिए जानते है इसके बारे में डिटेल्स से।
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Yamaha RX100 की वापसी
हाल ही में सोशल मीडिया पर Yamaha RX100 के री-लॉन्च को लेकर खूब चर्चा हो रही है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन बाइक एन्थूजियास्ट्स और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का मानना है कि Yamaha इस लीजेंड को नए जमाने के फीचर्स और BS6-कंप्लायंट इंजन के साथ वापस ला सकती है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 1.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है, जो इसे मिड-रेंज बाइक खरीदने वालों के लिए आकर्षक बनाती है।
नए Yamaha RX100 के फीचर्स
अगर Yamaha RX100 वापस आती है, तो यह पुराने वर्जन से काफी अलग होगी। मार्केट एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि इसमें मिलने वाले फीचर्स
- हाइब्रिड डिजिटल-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (स्पीडोमीटर, ट्रिप मीटर और गियर इंडिकेटर के साथ)
- LED हेडलैम्प्स और डीRLs (मॉडर्न लुक के लिए)
- टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और ड्यूल शॉक एब्जॉर्बर (बेहतर राइड क्वालिटी के लिए)
- फ्यूल एफिशिएंसी (लगभग 45 kmpl तक का माइलेज)
- नया 125cc या 150cc फोर-स्ट्रोक इंजन (पुराने टू-स्ट्रोक की जगह)
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इंजन
इसके इंजन की बात करे तो 1980 के दशक में जब भारतीय सड़कों पर धीमी चलने वाली इसका 98cc का टू-स्ट्रोक इंजन 11 हॉर्सपावर की ताकत देता था, जो उस समय के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था। सिर्फ 103kg के वजन के साथ यह बाइक 100km/h की रफ्तार तक पहुँच सकती थी, जिसने उस दौर के युवाओं को पहली बार ‘स्पीड’ का असली मज़ा चखाया।